टी-20 के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया

823
0
SHARE

भारत ने न्यूजीलैंड को जयपुर में खेले गए पहले टी-20 में पांच विकेट से हरा दिया है। नए कोच राहुल द्रविड़ और नए टी-20 कप्तान रोहित शर्मा की मौजूदगी में भारतीय क्रिकेट के नए युग की जीत के साथ शुरुआत हुई है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में छह विकेट पर 164 रन बनाए। जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

टॉस हारकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने डेरिल मिचेल को क्लीन बोल्ड किया। मिचेल शून्य पर आउट हुए। मिचेल 21 टी-20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में पहली बार शून्य पर आउट हुए। इसके बाद मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन ने पारी संभाली। दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 77 गेंदों पर 109 रन की साझेदारी हुई।इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा। उन्होंने मार्क चैपमैन (63) को आउट किया। चैपमैन का टी-20 अंतरराष्ट्रीय में ये तीसरा अर्धशतक रहा। इसी ओवर में अश्विन ने ग्लेन फिलिप्स (0) को भी एलबीडब्लू आउट किया। गुप्टिल इसके बाद तेजी से रन बनाने लगे और चौके-छक्के लगाए। गुप्टिल को दीपक चाहर ने कैच आउट कराया। उन्होंने 42 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली। अपनी पारी में गुप्टिल ने तीन चौके और चार छक्के लगाए। गुप्टिल ने टी-20 में 19वां अर्धशतक लगाया। टीम इंडिया को पांचवीं सफलता भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई। टिम सीफर्ट 12 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद सिराज चोटिल हो गए थे। मिचेल सेंटनर ने पहली ही गेंद पर एक तेज शॉट खेला और गेंद को रोकने के प्रयास में सिराज खुद को चोटिल कर बैठे। गेंद रफ्तार के साथ सिराज की उंगली पर लगी और उनकी उंगली से खून भी निकलने लगा। हालांकि, इसके बाद भी सिराज ने गेंदबाजी जारी रखी और पांचवीं गेंद पर रचिन रवींद्र (7) को क्लीन बोल्ड किया। इस तरह न्यूजीलैंड ने 164 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिला।

165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 31 गेंदों पर 50 रन जोड़े। मिचेल सैंटनर ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। वे 15 रन बना सके। इसके बाद रोहित ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 49 गेंदों पर 59 रन जोड़े। 109 रन के कुल स्कोर पर रोहित के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। वे अर्धशतक से चूक गए और 36 गेंदों पर 48 रन बनाकर आउट हुए। ट्रेंट बोल्ट ने रोहित को रचिन के हाथों कैच कराया। अपनी पारी में रोहित ने पांच चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद सूर्यकुमार ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर पारी संभाली। सूर्या ने इस बीच टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का तीसरा अर्धशतक लगाया। सूर्यकुमार को बोल्ट ने क्लीन बोल्ड किया। तब सूर्या थर्ड मैन के ऊपर से शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे। सूर्यकुमार 40 गेंदों पर 62 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और तीन छक्के लगाए। भारत को आखिरी तीन ओवर में 21 रन की जरूरत थी। इसके बाद श्रेयस अय्यर कुछ खास नहीं कर सके और पांच रन बनाकर 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए।

वहीं अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू करने वाले वेंकटेश अय्यर ने पहली गेंद पर चौका तो लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद पंत ने चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। पंत 17 गेंदों पर दो चौके की मदद से 17 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, अक्षर पटेल एक गेंद पर एक रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, साउदी, सैंटनर और मिचेल को एक-एक विकेट मिला।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here