बिहार में अब सड़क हादसे में मौत होने पर परिजनों को मिलेंगे 5 लाख रुपए का मुआवजा

1316
0
SHARE

पटना : बिहार में आज से सड़क हादसे में मौत होने पर पीड़ित परिवार को राज्य सरकार द्वारा 5 लाख रुपए की मुआवजा राशि दी जाएगी। बिहार सरकार का यह फैसला आज यानी 15 सितंबर से हर जिले में लागू हो गया है। सड़क हादसे में किसी भी व्यक्ति की मौत होने पर परिजनों को जहां 5 लाख मुआवजा के रूप में दिया जाएगा वही गंभीर रूप से घायल होने पर 50,000 की राशि दी जाएगी। बिहार सरकार ने यह व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद किया है।
इस संबंध में परिवहन विभाग ने सभी डीटीओ के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये। विभाग के अनुसार, नयी व्यवस्था के तहत मुआवजा राशि के भुगतान के लिए मुख्यालय स्तर पर बिहार वाहन दुर्घटना सहायता निधि का गठन किया गया है। इस निधि में 50 करोड़ की राशि जमा की जाएगी जो जरूरत के अनुसार लोगों को दी जाएगी।


एसडीएम द्वारा जांच के बाद मिलेगी मुआवजे की राशि
दुर्घटना होने पर मुआवजे का दावा किये जाने के बाद इसकी जांच एसडीएम द्वारा की जाएगी उसके बाद डीएम अंतिम रूप से मुआवजे का फैसला करेंगे। मुआवजे की राशि दुर्घटना सहायता निधि से सीधे परिवहन पदाधिकारी को भेजी जाएगी। गौरतलब है कि अभी बिहार में सड़क दुर्घटना में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से चार लाख की मुआवजा राशि दी जाती है।


वहीं नए निर्देश के अनुसार दुर्घटना होने पर अगर वाहनों का इंश्योरेंस नहीं किया गया है तो दुर्घटना की पूरी राशि वाहन मालिकों से वसूली जाएगी। पीड़ितों के द्वारा दावा करने के 30 दिनों के भीतर यह राशि वाहन मालिकों को देनी होगा। अगर वाहन मालिक आदेश का पालन नहीं करते हैं तो वाहनों को जब्त करने के बाद नीलाम की जाएगी और राशि वसूली जाएगी। दुर्घटना होने पर अंतरिम मुआवजा राशि की पूर्ति वाहन के बीमा कंपनी द्वारा बीमा दावा के रूप में देना होगा।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here