स्वतंत्रता दिवस पर 1,380 शूरवीरों को गैलेंट्री अवॉर्ड, ITBP के 23 जवानों को भी मिलेगा पदक

749
0
SHARE

देश में इस बार आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। हर साल की तरह इस बार भी कितने जवानों को पदक दिया जाना है, उसकी भी जानकारी सामने आ गई है। 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1,380 जवानों को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। केंद्र सरकार ने 662 पुलिस कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 628 जवानों को राष्ट्रपति पुलिस पदक और 88 कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक देने का एलान किया है।

इसके अलावा 662 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा। सीमा पर तैनात ITBP के  23 जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक से नवाजा जाएगा, इनमें से 20 को मई-जून, 2020 में पूर्वी लद्दाख की झड़पों में बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है। बताया गया कि यह सीमा पर आमने-सामने, झड़पों, सीमा सुरक्षा कर्तव्यों में अपने जवानों की बहादुरी के लिए दिए गए ITBP के लिए सबसे अधिक वीरता पदक है।


ITBP ने बयान जारी कर बताया कि 18 मई, 2020 को फिंगर 4 क्षेत्र में झड़प के दौरान 6 जवानों को वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए पीएमजी से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा उसी दिन यानि 18 मई, 2020 को लद्दाख में ही हॉट स्प्रिंग्स के पास वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए 6 कर्मियों को पीएमजी से सम्मानित किया गया है। आईटीबीपी के मुताबिक, इन 20 जवानों के अलावा छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियानों में साहस, धैर्य और दृढ़ संकल्प प्रदर्शित करने के लिए 3 जवानों को पीएमजी से सम्मानित किया गया है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here