टोक्यो आलंपिक में भारत के नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीत रचा स्वर्णिम इतिहास, नीरज ने मिल्खा सिंह को समर्पित किया गोल्ड

1757
0
SHARE

टोक्यो ओलंपिक के आखिरी दिन भाला फेंक प्रतियोगिता में भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो फाइनल मुकाबले में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। नीरज चोपड़ा ने ये गोल्ड मेडल देश के मशहूर एथलीट मिल्खा सिंह को समर्पित कर दिया है। मिल्खा सिंह और पीटी ऊषा क्रमश: 1964 ओलिंपिक और 1984 ओलिंपिक में मामूली अंतर से चूक गए थे।

आपको बता दें कि भारत ने 13 साल के सूखे के बाद ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है। इसके पहले अभिनव बिंद्रा ने अब से 13 साल पहले निशानेबाजी में भारत को ओलंपिक में स्वर्ण दिलवाया था। नीरज चोपड़ा अभिनव बिंद्रा के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा कर दिखाया है। नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका था। दूसरी ओर जर्मनी के जोहानस वेटर ने अपने पहले प्रयास में 82.52 मीटर का थ्रो किया था। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पहले प्रयास में भाला 82.40 मीटर थ्रो फेंका था। पाकिस्तान के नदीम चौथे स्थान पर रहे। अपने दूसरे प्रयास में भी नीरज ने कमाल किया और उन्होंने दूसरे प्रयास में 87.58 मी. दूर भाला पेंका है। तीसरे प्रयास में नीरज ने 76.79 मी. दूर भाला फेंका है। तीनों प्रयास के बाद भारत के नीरज चोपड़ा टॉप पर रहे। नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो फाउल रहा है। पांचवें राउंड में नीरज चोपड़ा का थ्रो फिर से फाउल करार दिया गया इसके बावजूद वो टॉप पर मौजूद रहे।


भारत के लिए टोक्यो ओलिंपिक इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया। जैसी अपने होनहार खिलाड़ियों से भारत को उम्मीद थी इन सभी ने कुछ वैसा ही कर दिखाया। टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने अपने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए पदकों की संख्या को 7 पहुंचा दिया है। इसके साथ उन्होंने मेडल टैली में भी भारत की लंबी छलांग लगवा दी। दरअसल, इस गोल्ड मेडल से पहले भारत मेडल टैली में 65वें नंबर पर बना हुआ था, लेकिन गोल्ड जीतते ही 47वें नंबर पर आ गया। 

वहीं, नीरज चोपड़ा की एतिहासिक जीत पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर समेत देश के कई बड़े नेताओं ने नीरज चोपड़ा को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नीरज चोपड़ा को बधाई दी। उन्होंने टवीट कर कहा कि आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद किया जाएगा।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here