मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

480
0
SHARE

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग द्वारा स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति, कोरोना जाॅच, जिलावार वैक्सीनेान की स्थिति, ब्लैक फंगस, एईएस एवं कालाजार की अद्यतन स्थिति के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेान को लेकर सभी जिलों में तेजी से काम किया जा रहा है।
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कोरोना से बचाव को लेकर बड़े पैमाने पर काम किया गया है। इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। जैसा की बैठक में जानकारी दी गयी है कि कोरोना संक्रमण के मामले में अब बिहार देश में 24वें स्थान पर है, जबकि जनसंख्या के मामले में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर लोगों को हमेाा सचेत और जागरुक रहने की जरूरत है। बिहार में कोरोना जांच और टीकाकरण को लेकर तेजी से काम किये जा रहे हैं। इसके बावजूद प्रतिदिन कोरोना जाॅच की संख्या को और बढ़ायें। अधिक से अधिक जाॅच होने से कोरोना संक्रमितों की संख्या का पता चलेगा और उसके आधार पर उसके फैलाव को रोका जा सकेगा। केन्द्र सरकार की तरफ से टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। हमलोगों ने टीकाकरण को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसे पूरा करें। ब्लैक फंगस और ए ई एस से बचाव को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई कदम उठाये गये हैं, जिससे ब्लैक फंगस के ज्यादा मरीज ठीक हुये हैं और ए ईएस के भी बहुत कम मामले सामने आये हैं। जो मामले आये हैं, उनका तेजी से उपचार किया गया है। उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को लेकर सभी तैयारियाॅ पूरी रखें।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे, जबकि वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चैधरी, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी,शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत जुड़े हुए थे।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here