जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को पद्मविभूषण, रामविलास पासवान, तरूण गोगोई समेत इन राजनीतिक हस्तियों को पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

887
0
SHARE

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से कई राजनीतिक हस्तियों को सम्मानित करने के लिए पद्म विभूषण और पद्म भूषण समेत अन्य अवॉर्ड का ऐलान किया गया है।

एक तरफ जहां जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को पद्म विभूषण दिया गया तो वहीं दूसरी तरफ पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. रामविलास पासवान समेत देश की कई राजनीतिक जगत की हस्तियों को पदम भूषण से सम्मानित किया गया है।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण से दिया गया है। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव नृपेन्द्र मिश्रा को भी पद्म भूषण दिया गया है। इसके अलावा, मौलाना कल्बे सादिक, केशुभाई पटेल और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के मरणोपरांत पद्म भूषण अवॉर्ड दिया गया है।

इस बार देश की अलग-अलग क्षेत्रों की 7 हस्तियों को पद्म विभूषण अवॉर्ड दिया गया है। ये हैं- जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, कला क्षेत्र से एसपी बालासुब्रमण्यम, दवा क्षेत्र से डॉक्टर बेल्ले मोनप्पा हेगड़े, साइंस एंड इंजीनियरिंग से नरिंदर सिंह कपानी, आध्यात्म से मौलाना वहिदुद्दीन खान, पुरातत्व से बीबी लाल और कला क्षेत्र से सुदर्शन साहू हैं। देश के अलग-अलग क्षेत्र की 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्म श्री अवॉर्ड दिया गया है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here