जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में डोनाल्ड ट्रंप नहीं होंगे शामिल

912
0
SHARE

अपने अजीबोगरीब और अतरंगी काम करने के तरीके और घोषणाओं के लिए ‘मशहूर’ डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। ट्विटर के जरिए उन्होंने ये ऐलान किया है कि 20 जनवरी को होने जा रहे इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे।

ट्रंप को पद से हटाने की हो रही है मांग –
इस बीच कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप को लेकर अमेरिकी में खासी नाराजगी देखी जा सकती है। अमेरिका के दो बड़े डेमोक्रेट और एक रिपब्लिकन कांग्रेसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस से कार्रवाई करने की मांग की है। स्पीकर नैन्सी पेलोसी और सीनेट डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने कहा कि वह अपने पद पर बने रहने के लिए बचे हुए 11 दिनों में देश के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल को संविधान में आह्वान करते हुए उन्हें राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने के लिए अयोग्य घोषित करते हुए उन्हें बाहर कर देना चाहिए। प्रतिनिधि सभा के एक रिपब्लिकन सदस्य एडम किंजिंगर ने भी ट्रंप को पद से हटाने का आह्वान किया। पेलोसी ने कहा, “अगर उपराष्ट्रपति और मंत्रिमंडल कार्रवाई नहीं करते हैं, तो कांग्रेस महाभियोग के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयारी करेगी।” दोनों दलों के कई नेताओं ने वाशिंगटन डीसी के कैपिटल हिल पर विद्रोह करने वाले समर्थकों के लिए ट्रंप को दोषी ठहराया है। शूमर ने कहा कि अगर वह राष्ट्रपति नहीं होते तो हमला नहीं होता।

बता दें कि लोकतांत्रिक व्यवस्था पर डॉनल्ड ट्रंप के हमले अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गए थे, जब बुधवार को फिर उन्होंने अपने बयान में कहा था कि दो महीने पहले जिस चुनाव में उन्हें हार मिली, उसे उनसे छीना गया है। इससे उनके वफादार समर्थकों का हौसला इतना बढ़ा कि उन्होंने तख्ता पलट करने की कोशिश कर डाली। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ट्रंप ने ही अपने वफादार श्वेत राष्ट्रवादी दंगाइयों, कॉन्सपिरेसी थ्योरी रचने वालों और इंटरनेट पर उनके समर्थन में झंडा बुलंद करने वालों को देश की राजधानी में जंगलराज फैलाने के लिए भेजा था।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here