Nobel Prize 2020: पॉल मिलग्रोम और रॉबर्ट विलसन को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

1005
0
SHARE

इस साल अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाने वाला नोबेल पुरस्कार पॉल आर मिलग्रो और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया गया है। नोबेल पुरस्कार समिति ने सोमवार को इस साल के छठे और अंतिम  पुरस्कार विजेताओं का एलान किया। मिलग्रो और विल्सन को यह पुरस्कार ऑक्शन थ्योरी (नीलामी सिद्धांत) में सुधार और नीलामी के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए दिया गया है।

नोबेल शांति पुरस्कार –

इससे पहले नार्वे की नोबेल समिति ने विश्व खाद्य कार्यक्रम को 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार देने का फैसला किया। यह संगठन साल 1961 से दुनियाभर में भूख के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। यह सुनिश्चित करता है कि खाद्य सुरक्षा के जरिए देशों की आबादी को मूलभूत ताकत दी जा सके। नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश

साहित्य का नोबेल प्राइज

साल 2020 के साहित्य के नोबल प्राइज की घोषणा गुरुवार हो गई। अमेरिका कवयित्री लुईस गल्क को इस साल साहित्य के नोबल पुरस्कार से नवाजा गया है। पुरस्कार की घोषणा करते हुए स्वीडिश अकादमी ने ट्वीट किया है कि साल 2020 के साहित्य का नोबल प्राइज अमेरिकी साहित्यकार लुईस गल्क को व्यक्तिगत अस्तित्व को आवाज देती कविता के लिए दिया जा रहा है। बता दें कि लुईस बेहद सम्मानित साहित्यकार हैं। वो सामाजिक मुद्दों पर भी काफी सक्रिय रहती हैं।
इससे पहले आनुवंशिक रोगों और यहां तक कि कैंसर के उपचार में भविष्य में मददगार साबित होने वाली ‘‘जीनोम एडिटिंग’’ की एक पद्धति विकसित करने के लिये रसायन विज्ञान के क्षेत्र में 2020 का नोबेल पुरस्कार दो महिला वैज्ञानिकों को देने की बुधवार को घोषणा की गई थी। क्रोना (तकरीबन 8.27 करोड़ रुपये) की राशि दी जाती है। स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है। यह पुरस्कार स्वीडन के वै ज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है। इससे पहले, रसायन विज्ञान और भौतिकी सहित कई क्षेत्रों में इस साल के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here