मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन

10919
0
SHARE

जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से बिहारवासियों को बेहतर चिकित्सा की एक और सुविधा मिलेगी। इस अस्पताल में 25 प्रतिशत बेड सी ० जी ० एच० एस ० की तय दरों पर जरूरतमंद मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से न सिर्फ स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता आएगी बल्कि स्वास्थ्य विभाग को अतिरिक्त आय भी प्राप्त होगी। इस अस्पताल के शुरू होने से लगभग 1500 – 2000 लोगों को प्रत्यक्ष और इससे दोगुने लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होंगे।

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के कंकड़बाग में नवनिर्मित जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का शिलापट्ट अनावरण कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया। मंत्रोच्चार एवं शंख ध्वनि के बीच इस अस्पताल का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। सीएम ने अस्पताल के विभिन्न विभागों एवं वार्डों का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ख्याति प्राप्त चिकित्सक डॉ. नरेश त्रेहान भी जुड़े हुए थे। जयप्रभा मेदांता अस्पताल के सी० ई०ओ० डॉ. पंकज साहनी ने अस्पताल भ्रमण के दौरान सीएम को अस्पताल से सम्बंधित विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ. पंकज साहनी ने सीएम को सम्मानित भी किया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा लोक निजी भागीदारी के तहत जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल कंकड़बाग पटना का दिनांक 5 मई 2016 को कर्यारम्भ किया गया था। इस अस्पताल के बनने से बिहारवासियों को बेहतर चिकित्सा की एक और सुविधा मिल जाएगी। इस अस्पताल में 25 प्रतिशत बेड सी० जी० एच० एस ० की तय दरों पर जरूरतमंद मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। इस अस्पताल में एग्रीमेंट की शर्तों के द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि प्रतिवर्ष तीन करोड़ रूपये 6.5 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार को प्रीमियम के रूप में प्राप्त होंगे। भविष्य में जब अस्पताल पूर्ण रूप से संचालित हो जायेगा तब प्रीमियम तथा वार्षिक राजस्व का 1 प्रतिशत में से जो भी अधिक हो स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार को प्राप्त होगा। अभी तक मेदांता अस्पताल से स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार को 21 करोड़ से अधिक के राजस्व की प्राप्ति हुई है। इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से न सिर्फ स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता आएगी बल्कि स्वास्थ्य विभाग को अतिरिक्त आय भी होगी।

मेदांता एक ख्याति प्राप्त संस्थान है जिसके प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान हैं। आज से जयप्रभा मेदांता अस्पताल के ओ ० पी ० डी ० में इंटरनल मेडिसिन, नेफ्रोलॉजी तथा कार्डियोलॉजी में कंसल्टेशन की शुरुआत की गई है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए टेलीमेडिसिन के द्वारा मेदांता गुरुग्राम के सारे वरिष्ठ और प्रसिद्ध चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध रहेगी। यह अस्पताल उच्चकोटि के उपकरणों से सुसज्जित है तथा किफायती दरों पर बिहार वासियों को उसका लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त अस्पताल के निर्माण से रोजगार के कई अवसर उत्पन्न हुए हैं। इसके शुरू होने से लगभग 1500 – 2000 लोगों को प्रत्यक्ष और इससे दोगुने लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशिल कुमार मोदी ,विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मगल पांडेय, जिलाधिकारी कुमार रवि, जयप्रभा मेदांता अस्पताल के सी०ई०ओ० डॉ. पंकज साहनी सहित अस्पताल के चिकित्सकगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here