नेपाल पुलिस ने बॉर्डर पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, 1 भारतीय की मौत, 3 की हालत गंभीर

5420
0
SHARE

सीतामढ़ी से एक बड़ी खबर आ रही है, जहां भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस ने ताबड़तोड़ फायरिंग की है। मिली जानकारी के अनुसार इस गोलीबारी में भारत के एक शख्स की मौत हो गई है, वहीं 3 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए हैं। मामला भारत-नेपाल सीमा के सीतामढ़ी के लालबंदी बॉर्डर के पास के जानकीनगर गांव की है। जानकारी के अनुसार तीन घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। सभी घायलों को इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था जिसके बाद नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई। जिसमें एक की मौके पर मौत हो गई, वहीं तीन लोग घायल हो गए। नेपाल पुलिस की ओर से 18 राउंड फायरिंग की गई। इसमें जानकी नगर टोला लालबंदी निवासी नागेश्वर राय के 25 वर्षीय पुत्र विकेश कुमार की मौत हो गई है। वहीं, विनोद राम के पुत्र उमेश राम व सहोरवा निवासी बिंदेश्वर शर्मा के पुत्र उदय शर्मा घायल हैं।

यह भी बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति को पुलिस ने अब भी बंधक बनाकर रखा है, जिसका नाम जानकीनगर निवासी लगन राय बताया जा रहा है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। फायरिंग के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिती बनी हुई है। हालांकि इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अभी भारत-नेपाल बॉर्डर सील है। आवागमन बंद होने के बावजूद सीतामढ़ी जिला निवासी लगन राय अपने पुत्र के साथ किसी महिला रिश्तेदार से मिलने बॉर्डर पार गए थे। इसी क्रम में नेपाल पुलिस उनको बॉर्डर से भगाना चाह रही थी। बताया जा रहा है कि पिता-पुत्र ने थोड़ी देर की मोहल्लत मांगी तो नेपाल सशस्त्र प्रहरी बल ने उनके लड़के पर लाठी चला दी। लगन राय को घसीटते हुए बॉर्डर से 100 मीटर दूर ले गई और उसके बाद उनको बंधक बना लिया। नेपाल पुलिस की यह हरकत देखकर बॉर्डर पर क्रिकेट खेल रहे कुछ युवकों और खेतों में काम कर रहे लोगों ने इस कार्रवाई का विरोध किया। जिसके बाद नेपाल पुलिस ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। वहीं नेपाल पुलिस की ओर से कहा जा रहा है कि भारतीय उनकी बंदूक छीनना चाह रहे थे,इसके जवाब में उन्होंने अपनी सुरक्षा में फायरिंग की है। दरअसल ये सारा मामला नेपाल के नए नक्शे को लेकर है। इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है। इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं। नेपाल ने अपने नक्शे में कालापानी के 60 वर्गकिलोमीटर को अपना बताया है। इसी तरह से लिम्पियाधुरा के 395 वर्गकिलोमीटर पर नेपाल ने अपना दावा जताया है।

सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने एसपी अनिल कुमार और एसएसबी के अधिकारियों को बॉर्डर के हालात पर नजर रखने को कहा है। SSB के डीजी राजेश चंद्र ने कहा क‍ि घटना नेपाल क्षेत्र के अंदर हुई है, अब स्थिति पूरी तरह सामान्य है. हालांकि दोनों ओर से बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है।

सीतामढ़ी से चंचल कुमार मंडल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here