नहीं रहे अभिनेता इरफान खान, कैंसर से हारे जिंदगी की जंग

6865
0
SHARE

सिनेमा जगत के मशहूर फिल्म अभिनेता इरफान खान का बुधवार को निधन हो गया। 54 वर्षीय इरफान के निधन की खबर सुनते ही फिल्म जगत के साथ ही उनके चाहने वालों में शोक की लहर फैल गई। अभिनेता इरफान खान को मंगलवार को पेट के संक्रमण के बाद कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया था। इरफान खान हाई ग्रेड न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे। साल 2017 के जून के महीने में इस बीमारी का पता चलते ही इरफ़ान काम बीच में ही छोड़कर अपना विदेश में इलाज करा रहे थे। बता दें कि कुछ दिन पहले ही इरफान खान की मां का निधन हुआ था, लेकिन खुद की खराब तबीयत और लॉकडाउन के कारण वो उनके अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके थे। मां के निधन के कुछ दिन बाद ही इरफान खान को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था।

इऱफान खान की गिनती ऐसे अभिनेताओं में होती है जिन्होंने हर किरदार को निभाया है। इरफान की मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि उनका परचम देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लहराया। अपने शुरुआती करियर में इरफान नेशनल टेलीविजन के शो ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे धारावाहिकों से शुरुआत की।1988 में फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से बड़े पर्दे पर कदम रखा तो फिर कभी पीछे मुरकर नहीं देखा। इरफान ने यूँ तो कई फिल्मो में काम किया लेकिन असली पहचान साल 2003 में आई फिल्म ‘मकबूल’ से मिली। फिल्म – स्लमडॉग मिलेनियर, लाइफ इन अ मेट्रो, स्पाइडर मैन, ‘जुरासिक वर्ल्ड, लाइफ ऑफ पाई, द लंचबाक्स, पान सिंह तोमर, के लिए उन्हें हमेशा याद किया जायेगा। उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की थी। इरफान को पान सिंह तोमर के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर में काम किया। इस फिल्म को ऑस्कर पुरस्कार भी मिला।अपने 30 साल के करियर में उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों में काम किया। इरफान खान को 2011 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

इरफान खान के निधन के बाद बॉलीवुड सहित, खिलाड़ी, नेता और हॉलीवुड के सितारे भी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।अमिताभ बच्चन, अजय देवगन ,अक्षय कुमार, परेश रावल समेत बॉलीवुड के दिग्गजों ने श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अन्य बड़े नेताओं ने इरफान खान के योगदान को याद किया।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here