Coronavirus: दुनियाभर में 18,970 लोगों की मौत, भारत में 590 लोग संक्रमित

2499
0
SHARE

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना का कहर दुनियाभर में जारी है। दुनिया के 195 देश कोरोना की चपेट में हैं और अबतक कुल 4,21,810 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से करीब एक लाख से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है जबकि 18,970 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में मौत का आंकड़ा चीन से काफी आगे निकल चुका है। भारत में भी कोरोना मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आज बढ़कर 590 हो गए हैं। देश में अबतक इस जानलेवा वायरस से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 40 लोग ठीक हुए हैं। कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक, गुजरात, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में मौत हुई हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के कारण देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है। इस नियम का पालन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर रहे हैं। बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर बुलाई गई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्री करीब एक-एक मीटर की दूरी पर बैठे नजर आए।


इटली – इटली में पिछले दो दिनों से हर रोज होने वाली मौत की संख्या घट रही थी। इससे ऐसा लग रहा था कि इटली में कोरोना का संक्रमण घटने लगा है लेकिन मंगलवार को फिर 743 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इटली में अबतक कोरोना से कुल 6,840 लोगों की मौत हो चुकी है।
अमेरिका – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उम्मीद है कि देश की अर्थव्यवस्था ईस्टर, 12 अप्रैल तक फिर से खुल जाएगी। जबकि अमेरिका में एक दिन में कोरोना वायरस के 10,000 नए मामले सामने आए हैं और लगभग 150 लोगों की मौत हुई है। लाखों अमेरिकी लॉकडाउन हैं।

मंगलवार को न्यूयॉर्क में कम से कम 53 लोगों की मौत हुई है और 5,000 नए मामले सामने आए हैं। न्यूयॉर्क में अब तक कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 210 मौतें हुई हैं। कोविड-19 के मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार अकेले मंगलवार को अमेरिका में 10,000 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। जिससे संक्रमितों की संख्या लगभग 54,000 तक पहुंच गई है। वहीं एक दिन में 150 की मौत हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 700 हो गई है। बता दें कि न्यूयॉर्क के अलावा पड़ोसी राज्य न्यू जर्सी, कैलिफोर्निया, मिशिगन, इलिनोइस और फ्लोरिडा के साथ अन्य कोरोनोवायरस हॉटस्पॉट थे।


स्पेन – कोरोना वायरस इटली के बाद अब स्पेन को अपना नया ठिकाना बनाता जा रहा है। स्पेन में कोरोना वायरस के 40,000 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 2700 लोगों की जानें जा चुकी हैं। स्पेन की राजधानी मैड्रिड में मौतों की बढ़ती संख्या की वजह से शवगृहों तक में जगह नहीं बची है। प्रशासन ने आइस स्केटिंग रिंक को ही शवगृह बनाने का फैसला किया है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here