भारत में कोरोना: संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 120, तीन लोगों की हो चुकी है मौत

3876
0
SHARE

चीन की हवा में जहर घोलने वाले कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों के साथ भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत के अलग-अलग राज्यों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना को आपदा घोषित कर दिया गया है। परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 120 हो गई है। जबकि देश में इस जानलेवा वायरस से 3 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।


कई राज्य में सरकारी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय,जिम,सिनेमा हॉल और मॉल बंद
कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल,गोवा,हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों की सरकार ने कहा है कि राज्य में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी शिक्षण संस्थान – स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, मदरसे, शिशु शिक्षा केंद्र, मध्यम शिक्षा केंद्र, जिम, चिड़िया घर के बाद अब सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। बिहार में कोरोनोवायरस के लिए एहतियात के तौर पर पटना जंक्शन पर रेलवे अस्पताल में विशेष आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। डॉ श्यामल दास ने कहा कि यह सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के साथ 10-बिस्तर वाला वार्ड है। एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि जिन व्यक्तियों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है। ये वायरस संक्रमण प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। इसलिए मास्क का उपयोग करें और भीड़ भाड़ वाले स्थानों या समूह से दूरी बनाए रखें। अपने आसपास के माहौल के प्रति सतर्क रहें और खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रूमाल से ढकें। नाक, कान या मुंह को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

वहीं बिहार के अरवल में कोरोना वायरस का खौफ इस कदर है कि मुर्गा दुकानदार ने मुर्गे फ्री में ही लुटाना शुरू कर दिया। जिसके बाद लूटने वालों की होड़ लग गई और बड़ी संख्या में लोग दुकान के पास पहुंचकर मुर्गा लूटने लगे। जैसे ही छत के ऊपर से मुर्गा फेंका जाता लोग उसे पकड़ने के लिए टूट पड़ते. हालांकि गनीमत ये रही कि किसी भी व्यक्ति को इस दौरान चोट नहीं लगी। कोरोना वायरस के डर से बाजार में मुर्गे की बिक्री में भारी कमी आई है। दुकानदारों के मुर्गे नहीं बिक रहे हैं। लगभग 5000 के करीब मुर्गे फ्री में कोरोना वायरस की अफवाह की वजह से बांट दिए गए।

फ्लाइट बुकिंग में भारी गिरावट – कोरोना वायरस की वजह से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग में भारी गिरावट आई है। मार्च के पहले सप्ताह में 50 फीसदी की कमी देखी और घरेलू उड़ान बुकिंग में गिरावट भी शुरू हुई। मार्च के दूसरे सप्ताह में, हमने अंतरराष्ट्रीय उड़ान बुकिंग में 75 फीसदी की कमी देखी। इंडिगो ने दुबई, शारजाह और अबू धाबी के लिए 17 मार्च, 2020 तक अपनी उड़ानें रद्द की। वहीं पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि मौजूदा निर्देशों के अनुसार, एसी कोचों में प्रदान किए जाने वाले पर्दे और कंबल हर यात्रा के बाद धोए नहीं जाते हैं। कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए कंबल और पर्दे को अगले आदेश तक तुरंत सेवा से हटा दिया जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि यात्रियों को अपने खुद के हित के लिए अपने कंबल लाने की सलाह दी जानी चाहिए। सार्वजनिक रूप से यह जानकारी दी जानी चाहिए। किसी भी अन्य उपयोग के लिए कुछ अतिरिक्त चादरें रखी जा सकती हैं।
समारोह स्थगित – केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रपति भवन में 3 अप्रैल को होने वाले पद्म पुरस्कार समारोह को अगली तारीख घोषित किए जाने तक टाल दिया है। वहीं गृह मंत्रालय ने मौजूदा भारत-बांग्लादेश क्रॉस-बॉर्डर पर ट्रेनों और बसों का संचालन 15 मार्च से 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है।
मुआवजा पर यू-टर्न – केंद्र सरकार ने एलान किया है कि कोरोना वायरस से मरने वाले मरीजों के परिजनों को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। लेकिन कुछ घंटो बाद ही इस आदेश को वापस ले लिया गया। गौरतलब है कि भारत सरकार कोरोना वायरस को आपदा घोषित कर चुकी है। नए आदेश के अनुसार इस फंड का लाभ कोरोना के मरीजों के लिए किया जाएगा। सैंपल कलेक्शन, स्क्रीनिंग और कोरोना से बचाव के उपाय खोजे जाना स्टेट डिजास्टर रेस्पांस फंड (SDRF) के तहत कवर होगा। जरुरत पड़ने पर कोरोना से बचाव के लिए उपकरणों की खरीद के लिए भी इस फंड का प्रयोग किया जा सकेगा।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 151,760 हो चुके हैं जिनमें 157 देशों में मरने वालों का आंकड़ा 6000 पहुंच गया है। दुनियाभर से आधिकारिक तौर पर एकत्रित किए गए ये आंकड़े शनिवार तक के हैं। चीन के बाद इटली ऐसा दूसरा देश है, जहां कोरोना वायरस की मार सबसे ज्यादा पड़ी है। इटली में अब तक कोरोना वायरस से 21,157 पीड़ित लोगों में 1800 से अधिक की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से इटली में एक दिन में रविवार को रिकॉर्ड मौतें दर्ज की गई हैं। इटली में कोरोना वायरस से एक दिन में 368 लोगों की मौत हुई हैं।वहीं इरान में 12,729 के सामने आए हैं और 611 लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन में 5,753 केसों में 183 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस में 3,661 केसों में 79 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी अभी तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here