राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन 5 फरवरी से 8 मार्च तक आम लोगों के लिए खुलेगा

6961
0
SHARE

राष्ट्रपति भवन का मशहूर मुगल गार्डन आपके स्वागत के लिए तैयार है। मुगल गार्डन के ट्यूलिप, गुलाब और अन्य किस्म के फूलों को देखने का इंतजार सबको रहता है। फूल प्रेमियों का यह इंतजार अब खत्म हो रहा है। राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन 5 फरवरी को आम जनता के लिए खुलने जा रहा है। इससे पहले 4 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वार्षिक उद्यानोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

इस बार मुगल गार्डन में लगभग दस हजार ट्यूलिप, 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के विभिन्न फूल लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। उद्यान 5 फरवरी से 8 मार्च तक सोमवार के अलावा पूरे सप्ताह सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। अपने दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान का इस बार मुख्य आकर्षण “ग्रेस द मोनाको” नामक गुलाब होगा। पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में यह गुलाब का पौधा लगाया था।

दरअसल इस पुष्प प्रदर्शनी में प्रख्यात लोग जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं। बता दें कि मुगल गार्डन में सीधे प्रवेश के साथ-साथ ऑनलाइन एडवांस बुकिंग की भी निशुल्क व्यवस्था है। बुकिंग के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट https://presidentofindia.nic.in/ पर जा सकते हैं। प्रेजिटेंड इस्टेट के गेट नंबर-35 से मुगल गार्डन में प्रवेश किया जा सकेगा। गार्डन जाने पर राष्ट्रपति भवन संग्रहालय को भी देखा जा सकता है। गार्डन में पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग, पर्स, कैमरा, रेडियो, बॉक्स, छतरी, और खाने-पीने की चीजों को नहीं ले जाया जा सकेगा। यदि किसी के पास ऐसा कोई सामान है तो वह प्रवेश गेट पर जमा करा सकता है।

सुजाता झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here