लखनऊ और पटना में अटल जी के प्रतिमा का हुआ अनावरण

10849
0
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर उनकी 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। अष्टधातु से बनी यह अटलजी की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इस दौरान यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत अन्य नेता उपस्थित रहे। पीएम ने लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। मोदी ने कहा- अटल यूनिवर्सिटी यूपी में मेडिकल की पढ़ाई को समग्रता और सम्पूर्णता देगी। पाठ्यक्रम से परीक्षा तक इसमें एकरूपता होगी। मेडिकल कॉलेज हो, डेंटल कॉलेज हो, पैरामेडिकल कॉलेज हो, नर्सिंग हो, चिकित्सा से जुड़े हर कोर्स को यह विश्वविद्यालय आगे बढ़ाएगा। सरकारी, निजी सभी संस्थानों का एफलिएशन इसी विश्वविद्यालय से होगा। इस विश्वविद्यालय के बनने से यूपी की चिकित्सा शिक्षा में और सुधार आएगा।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले दिल्ली में अटल भूजल योजना की शुरुआत की। इस योजना से सात राज्यों के 8350 गांवों को फायदा होगा। वहीं, मनाली को लेह से जोड़ने वाली सुरंग को आज से अटल टनल के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले मोदी ने ‘सदैव अटल’ पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत कई नेताओं ने समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पटना के पाटलिपुत्र पार्क में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती के मौके पर हुए इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम सुशील मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, संजीव चौरसिया सहित कई विधायक मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार समेत अन्य नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि बिहार भाजपा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया।

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर पटना में उनकी प्रतिमा के अनावरण को भाजपा नेताओं ने प्रदेशवासियों को तोहफा करार दिया है। पाटलिपुत्र से भाजपा के सांसद रामकृपाल यादव ने इस कार्यक्रम में शामिल होते हुए कहा, ‘बिहार में अटल जी की प्रतिमा नहीं थी। बिहार सरकार ने इसका उद्घाटन कर बड़ा काम किया है। हम सभी बिहार सरकार के शुक्रगुजार हैं। कार्यक्रम में शामिल हुए भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण कर सीएम नीतीश कुमार ने पूर्व प्रधानमंत्री को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here