महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती

3660
0
SHARE

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। गांधी की 150 वीं जयंती पर पूरा देश बापू को नमन कर रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों में भी भव्य आयोजन किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचे और स्वच्छ भारत कार्यक्रम में हिस्सा लिया और भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। पीएम मोदी ने कहा कि बापू के सपनों का भारत, जो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के आदर्श पर चलेगा। बापू के राष्ट्रवाद के ये तमाम तत्व पूरी दुनिया के लिए आदर्श सिद्ध होंगे, प्रेरणा स्रोत बनेंगे। राष्ट्रपिता के मूल्यों को प्रतिष्ठापित करने के लिए, मानवता के भले के लिए, हर भारतवासी राष्ट्रवाद के हर संकल्प को सिद्ध करने का संकल्प लें।पीएम मोदी ने कहा कि बापू ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, स्वावलंबन के विचारों से देश को रास्ता दिखाया था। आज हम उसी रास्ते पर चल कर स्वच्छ, स्वस्थ, समृद्ध और सशक्त न्यू इंडिया के निर्माण में लगे हैं।

वहीं महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से बापू की समाधि राजघाट तक ‘रघुपति राघव राजा राम’ की धुन पर पदयात्रा निकाली। जिसका नेतृत्व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया। इसमें बड़ी संख्या में पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता शामिल हुए। इस यात्रा को ‘गांधी संदेश यात्रा’ नाम दिया गया था। यात्रा के राजघाट पहुंचने के बाद राहुल गांधी और पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। कांग्रेस ने पूरे देश में पदयात्राएं निकालकर न सिर्फ अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की, बल्कि खुद के बापू की विरासत और मूल्यों से जुड़े होने का संदेश दिया।

पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने गांधी जयंती पर अपने नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में जोश भरा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, RSS एवंं भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग खुद को सर्वेसर्वा बताने की इच्छा रखते हों वो राष्ट्रपिता के आदर्शों को नहीं समझ सकते। प्रियंका ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ करीब तीन किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा की। प्रियंका ने यात्रा शुरू होने से पहले पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस महिलाओं के हक में आवाज उठाती रहेगी।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here