बिहार में 7 नवम्बर को होगी STET परीक्षा, 9 से 18 सितम्बर तक करें आवेदन

8015
0
SHARE

बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (State Teacher Eligibility Test) यानी STET की तिथि की घोषणा कर दी गई है। ये 7 नवंबर, 2019 को आयोजित की जाएगी।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार की परीक्षा का कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत, SC-ST और दिव्यांग के लिए 45 प्रतिशत कट होगा। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने स्कूलों में रिक्तियां भी जारी की हैउसके अनुसार नवमी -दसवीं कक्षा के लिए 25270 पद रिक्तियां हैं।वहीं दसवीं और आठवीं कक्षा के लिए 12065 रिक्तियां जारी की गई है। खास बात ये कि जितनी रिक्तियां विज्ञापित होंगी उतना ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा। मेधा सूची कोटि और अंक के अनुसार तैयार किए जाएंगे। अभ्यर्थी 9 सितंबर से 18 सितंबर तक बोर्ड की वेबसाइट www.bsebstet2019.in पर आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि B.Ed पास कर चुके छात्र ही इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत सात विषयों के लिए परीक्षा ली जाएगी। एक प्रश्न के चार विकल्प होंगे और निगेटिव मार्किंग नहीं किए जाएंगे। उच्च और उच्चतर दोनों के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य होगी। हालांकि कंप्यूटर साइंस में आवेदन करने वालों के लिए बीएड डिग्री अनिवार्य नहीं है। उन्होंने बताया कि शारीरिक शिक्षक के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। फॉर्म भरने की तिथि 9 सितंबर से 18 सितंबर तक है।

आपको दें कि विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग आयु सीमा का निर्धारण किया गया है। जिसमें सामान्य वर्ग के पुरूषों के लिए 37 वर्ष, सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 40 वर्ष उम्र सीमा है। वहीं, पिछड़ा और अति पिछड़ा के लिए पुरुष और महिला दोनों के लिए 40 वर्ष उम्र सीमा रखी गई है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here