घर पर ऐसे बनाएं अपना प्रोटीन शेक

11794
0
SHARE

वजन कम करने के लिए अपनी भूख को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। ये ही वो समय होता है जब हमें अनहेल्दी फूड पर की क्रेविंग होती है और हम खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते। नतीजा वजन कम करने के लिए दिनभर के प्रयास असफल हो जाते हैं। ऐसे में जिम ट्रेनर्स प्रोटीन बार बैग में रखने की सलाह देते हैं, जिससे शाम के समय होने वाली क्रेविंग्स को शांत किया जा सके। प्रोटीन बार को स्नैक्स बार भी कहते हैं। प्रोटीन बार में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होने के साथ-साथ बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होते हैं और ये शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। इसको खाने के बाद लंबे समय के लिए भूख शांत हो जाती है। ये आपकी क्रेविंग को शांत करने के साथ-साथ आपके वेट लॉस प्लान को भी ट्रेक पर रखती हैं। क्या आप जानते हैं बाजार में मिलने वाली सभी प्रोटीन बार हमारी हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते। इनमें चीनी और कई अनहेल्दी चीजें मीली होती हैं, जो आपके सारे डाइट प्लान को बर्बाद कर सकती हैं। ऐसे में जानते हैं कुछ प्रोटीन बार के बारे में जिन्हें आप घर पर ही बनाकर तैयार कर सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ फिजूलखर्जी से भी बचाएंगे।
सिनेमन प्रोटीन बार
इसे बनाने के लिए आपको एक कप वेनिला प्रोटीन पाउडर, एक कप ओट्स, तीन चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा कप आल्मंड बटर, आधा कप शहद, दो चम्मच कोकोनट ऑयल की जरूरत होगी।
कैसे बनाएं
-सबसे पहले सारी प्रोटीन पाउडर, ओट्स और दालचीनी पाउडर को ब्लेंडर में पीस कर मिक्स लें।
-अब इसमें आलमंड बटर, शहद और कोकोनट ऑयल मिलाएं।
-ध्यान रखें सारा मिक्सचर चिपके न और अच्छे से मिल जाए।
-अब एक बर्तन में मिक्सचर को फैलाएं। इस पर हल्का सी सॉल्ट छिड़कें और दो घंटे के लिए इसे फ्रिज में जमने के लिए रख दें-आपके प्रोटीन बार्स तैयार हैं।
-इन्हें आप ब्रेकफास्ट या मॉर्निंग स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।
ब्लूबेरी प्रोटीन बार
इसे बनाने के लिए आधा कप व्हे प्रोटीन पाउडर, डेढ़ कप ओट्स, पिस्ता, अलसी के बीज, अखरोट, सूरजमुखी का बीज, आधा कप ब्लूबेरी, शहद, 4 चम्मच फीका एपल सॉस, एक कप अल्मंड बटर चाहिए।
कैसे बनाएं
-सारी सूखी सामग्री को एक साथ एक बर्तन में मिला लें और कड़ा गूंथ लें।
-अब एक पैन में मक्खन पिघलाएं और इस मिश्रण के ऊपर डालें।
-इसमें एपल सॉस और हनी भी डालें और मिलाएं।
-अब अपने बार्स को आकार दें।
-इसे 30 मिनट तक फ्रीज करें।
अब आपके प्रोटीन बार्स बनकर तैयार हैं।

सुजाता झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here