दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

11650
0
SHARE

लोकसभा चुनाव यानि लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व। 18 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के लिए वोट डाले गए। जिसमें 12 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान किया गया। वही दूसरे फेज़ की वोटिंग इसलिए बेहद खास मानी जा रही है क्योंकि कई वीवीआईपी सीटों पर कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम कैद हो गई है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री सहित मोदी सरकार के 4 मंत्री, 3 पूर्व सीएम, 8 पूर्व केंद्रीय मंत्री अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।आइये जानते हैं कि कौन कौन सी वीवीआईपी सीट है जिन पर कुछ बड़े चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।
देश के पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा एक बार फिर से कर्नाटक की तुमकुर लोकसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। देवगौड़ा का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जीएस बसवाराज से है। देवगौड़ा जीएस बसवाराज को ककड़ी टक्कर दे रहे हैं।
मथुरा – 2014 में राजनीति में एंट्री करने वाली हेमा मालिनी दूसरी बार अपनी किस्मत आज़मां रही हैं। उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट पर अच्छी वोटिंग हुई। बीजेपी उम्मीदवार हेमामालिनी का इस चुनाव में मुकाबला आरएलडी के कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है।
फतेहपुर सीकरी – यूपी की फतेहपुर सीकरी सीट से राज बब्बर मैदान में हैं लिहाज़ा ये सीट भी काफी हॉट मानी जा रही है। इस सीट पर सभी की निगाहें टिकीं हैं। बॉलीवुड से राजनीति में आने वाले राजबब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस में काफी अहम भूमिका रखते हैं। यहां उनका मुकाबला मुकाबला बीजेपी के राजकुमार चहल और बीएसपी के श्री भगवान शर्मा से है।
बांका – बिहार की बांका लोकसभा सीट से आरजेडी के प्रत्याशी जयप्रकाश नारायण यादव की सांख भी दांव पर है। जेपी आंदोलन से राजनीति के फलक तक पहुंचने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के कद का अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि मोदी लहर में भी जयप्रकाश नारायण यादव ने अपनी जीत दर्ज कराई थी। राजनीति में उन्हे 4 दशक से ज्यादा का वक्त हो चुका है। यहां उनका मुकाबला निर्दलीय उम्मीदवार पुतुल देवी और जेडीयू के गिरधारी यादव से है। पुतुल देवी पिछले चुनाव में वो सिर्फ 10 हजार वोटों से हारी थीं। इस सीट पर त्रिकोणीय लड़ाई है।
श्रीनगर – नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला की जम्मू कश्मीर की सियासत में क्या अहमियत है ये सभी जानते हैं। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर सीट जहां से फारूख अब्दुल्ला उम्मीदवार हैं वहां भी वोटिंंग हुई। फारुख अब्दुल्ला के सामने बीजेपी के खालिद जहांगीर, पीडीपी के आगा मोहसिन और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी हैं।आपको बता दें कि फारूक अब्दुल्ला 3 बार राज्य के सीएम भी रह चुके हैं।
उधमपुर – जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट भी वीवीआईपी सीट में शामिल है क्योंकि इस सीट से केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह चुनावी मैदान में हैं। 2014 के चुनाव में उनके सामने इस सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता गुलाम नबी आजाद थे जिन्हे जितेंद्र सिंह ने 60 हजार से भी अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की थी।जबकि इस बार उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य हैं, जिन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी का भी समर्थन है।
तमिलनाडू – लोकसभा सीट मुथुवेल करुणानिधि कनिमोझी तमिलनाडू से चुनाव लड़ रही हैं और आज वोटिंग यहां जारी है। डीएमके से मौजूदा सांसद कनिमोझी अपने पिता की ‘विरासत’ को संभाल रही हैं। यहाँ उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर हैं। दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here