पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक

27245
0
SHARE

पुलवामा में जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से 12 दिन के भीतर बदला ले लिया है। 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले के बाद देशभर में गुस्से का माहौल था। देश में हर तरफ पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग हो रही थी।इस बीच भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है।

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार सुबह 3.30 बजे बहुत बड़ी कार्रवाई करते हुए LOC पार स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर 1000 किलोग्राम बम बरसाये और सभी आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया। पाकिस्तान पर हुए इस एयर स्ट्राइक में करीब 300 आतंकी मारे गए हैं। जानकारी के अनुसार, वायुसेना ने इस ऑपरेशन के लिए 12 मिराज विमानों का इस्तेमाल किया। खुफिया जानकारी के आधार पर पीओके में आतंकी कैम्पों पर वायु सेना ने यह कार्रवाई की। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हमले को अंजाम दिया गया। इस हमले में जैश के ठिकानों को निशाना बनाया गया है और जैश का कंट्रोल रूम अल्फा-3 पूरी तरह नष्ट हो गया है।य़े पूरी कार्रवाई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की देखरेख में की गई। अजीत डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। आपको बता दें कि 1971 के बाद ये पहली बार है जब भारत ने वायुसेना का इस्तेमाल किया है।
विदेश मंत्रालय ने हमले के मद्देनजर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें विजय गोखले ने कहा पाकिस्तान हमेशा आतंकी संगठनों की अपने देश में मौजूदगी से इनकार करता आया है। पाकिस्तान को कई बार सबूत भी दिए गए लेकिन उसने आतंकी संगठन के खिलाफ आज-तक कोई कार्रवाई नहीं की। पीएम मोदी के घर CCS की बैठक हुई जिसमे गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आगे की रणनीति पर चर्चा की।
पाकिस्तान इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक आसिफ गफूर ने सुबह ट्वीट किया। गफूर ने लिखा कि ‘भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया। पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई की, भारतीय विमान वापस चले गए। भारत की ओर से की गई ये कार्रवाई दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक मानी जा रही है। इस कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला गया है और गोलाबारी कर रहा है। जिसका मुहतोड़ जवाब भारतीय सेना और वायुसेना भी मिलकर दे रहे हैं। पीओके में कार्रवाई के बाद अलर्ट पर वायुसेना, एयर डिफेंस सिस्टम को भी अलर्ट किया गया है। यह अलर्ट पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई की आशंका के मद्देनजर किया गया। पाकिस्तान पर हुई ये दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक पर सभी विपक्षी पार्टियां सहित देश वासियों ने भारतीय वायुसेना को सलाम किया है।

अजय झा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here